Top Beauty Tips

The benefits of sprouted grains that you do not know

अंकुरित अनाज के फायदे  हैरान कर देने वाले फायदे जो आप नहीं जानते 


दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है हमारे इस हेल्थ एंड ब्यूटी वेबसाइट पर। यहाँ पर हम आपको सेहतमंद रहने और फिट रहने और सुन्दर दिखने के टिप्स देते है।  
भोजन हमारी ज़िंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा है ,जैसा हम भोजन करेंगे वैसा ही हमारे शरीर को लगेगा। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे अंकुरित अनाज के बारें में। अंकुरित अनाज पाचन क्रिया को मजबूत व एक्टिव रखने में काफी मददगार साबित होता है, अंकुरित अन्नाज में आप कई तरह के अनाज को शामिल कर सकते है जैसे चना , सोसयाबीन, कई तरह की दालें। इन सभी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो पाचन क्रिया को एकदम फिट रखती है। 

अंकुरित अनाज के फायदे  हैरान कर देने वाले फायदे जो आप नहीं जानते

अंकुरित अनाज के फायदे  हैरान कर देने वाले फायदे जो आप नहीं जानते 


आज के इस समय में अच्छी और बढ़िया सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है हेल्दीफ़ूड लेना। ज़्यादातर लोग हेल्दी चीजों के लिए नॉन वेज लेना बहुत जरूरी समझते हैं। जो लोग बहुत ज्यादा मेहनत करते उनको प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है वो लोग समझते है कि मीट मटन या अंडे में ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। पर यहाँ हम आपको एक साइंटिफिक फैक्ट बता बता रहे है की एक अंडे में 11 से 14 प्रतिशत तक प्रोटीन पाया जाता है,और 100 ग्राम मटन में 20 से 22 प्रतिशत ही प्रोटीन की मात्रा होती है।

अंकुरित अनाज के फायदे  हैरान कर देने वाले फायदे जो आप नहीं जानते

अंकुरित अनाज के फायदे  हैरान कर देने वाले फायदे जो आप नहीं जानते 

जिम करते हुए अगर ट्रेनर बॉडी बनाने के लिए आपको मंहगे-मंहगे प्रोडक्टस लेने की सलाह देता है। और ज़्यादा मात्रा में मीट, अंडे या फिर मछली खाने को कहता है ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए सबसे ज़्यादा बेस्ट है खाने में अंकुरित अनाज का शामिल करना। 
Sprouted grains में मीट-मछली जैसी नॉन वेज चीजों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है। 10 ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन होता है। जो कि शरीर को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होता है। इसको खाने से भी आपको उतनी ही मात्रा में प्रोटीन मिलेगा जितना की नॉन वेज खाने से। और आपके मसल्स भी उतने ही ज़्यादा स्ट्रॉन्ग होंगे।
अंकुरित अनाज केवल प्रोटीन की ही नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग के लिए पड़ने वाली कैलोरी की जरूरत को भी पूरी करता है। तक़रीबन बीस ग्राम अंकुरित चने में 400 ग्राम कैलोरी होती है। यह इतनी ज़्यादा कैलोरी है जो कि आपको कई सारे अंडे खाने के बाद भी नहीं मिलेगी। अंकुरित अनाज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं जिसकी वजह से बॉडी को ताकत मिलती है और मांस-पेशियां भी बहुत मजबूत होती हैं।

No comments